हिमाचल प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामले एवं लॉकडाउन 5.0

कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देख़ते हुए हिमाचल प्रदेश  के कुछ जिलों में कर्फ्यू  ३० जून तक बढ़ाने का फैसला 
जिला उपायुक्त ले सकते हैं । अगर ऐसा होता है तो हिमाचल के कुछ जिलों में लॉकडाउन 5.0  ३१ मई के बाद लागू हो जायेगा। राज्य सरकार ने जिला उपायुक्तों को उनके जिला अनुसार फैसला लेने को कहा है। उपायुक्त हमीरपुर एवं सोलन ने कर्फ्यू ३० जून तक बढ़ा दिया है। अन्य जिला भी जल्दी ही ऐसे घोषणा कर सकते हैं। 

जब से देश में कोरोना का प्रकोप शुरू हुआ , हिमाचल प्रदेश ने सब प्रदेशों से पहले ही कड़े कदम उठा लिए थे।  खासकर जिला काँगड़ा ने  देश मैं सबसे पहले कर्फ्यू लगा दिया गया था। इन सब कारणों से हिमाचल मैं कोरोना के मामले अन्य पडोसी राज्यों की तुलना में बहुत कम हैं। हालाँकि अन्य प्रदेशों से हिमाचल के निवासियों के आगमन शुरू होने के बाद कोविद-१९ के मामले दिन ब दिन बढ़ रहे हैं। क्योंकि अन्य राज्यों मैं काम करने वाले, पढ़ने वाले हिमाचल के निवासी या तो पढाई बंद होने के कारण, या फिर रोजगार छिन जाने के कारण , या फिर जिस जगह वे रह रहे थे उस जगह कोरोना के मामले बढ़ने के कारण हिमाचल आना चाहते थे, इसलिए हिमाचल सरकार ने इन लोगों को हिमाचल आने की अनुमति दी। 


हालांकि इन सभी लोगों को संस्थागत संगरोध (Quarantine) किया जा रहा है, फिर भी हिमाचली भयभीत महसूस कर रहे हैं।  कई जगह लोगों ने संगरोध केंद्र Quarantine centre ) बनाए जाने पे भी विरोध जताया है।  हम सब लोगों को ये समझने की ज़रूरत है के हिमाचल आने वाले हमारे अपने भाई बहन हैं, अतः हमें उनको इस मुश्किल की घड़ी मैं मदद करनी चाहिए।  संस्थागत संगरोध पूरी तरह से प्रक्षालक (sanitizer)  से साफ़ किये जाते हैं एवं कोरोना वायरस का हवा मैं उड़ कर कहीं और पहुंचने के कोई प्रमाण नहीं हैं। 

हमें यह समझाना चाहिए की कोरोना महामारी जल्दी जाने वाली नहीं हैं।  हम सबको किसी न किसी कारण से घर से आज नहीं तो कल बाहर जाना ही पड़ेगा। हम हमेशा के लिए संगरोध करने का सिस्टम नहीं जारी रख सकते।  बहुत से लोगों को एक दिन या दो दिन के लिए PGI चण्डीगढ़ या दिल्ली जाना पड़ता है, कुछ को अपने माता पिता से मिलने आना पड़ेगा।  कब तक हम लोगों को एक जगह से दूसरे जगह जाने पे संगरोध करते रहेंगे।  हमें इससे लड़ने के लिए, इससे बचने के लिए खुद को तैयार करना होगा। कोरोना वायरस जरूरी नहीं के कोरोना संक्रमित व्यक्ति से ही हो सकता है , यह हमें किसी ऐसे वस्तु से जिसे कोरोना संक्रमित व्यक्ति नें छुआ हो से भी हो सकता है अतः जरूरी है की हम स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताई गयी सावधानियों का पालन करें, मास्क जरूर लगाएं ,आरोग्य सेतु मोबाइल ऍप अपने फ़ोन मैं रखें ताकि अगर हम गलती से किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क मैं आये हों जो बाद मैं कोरोना पॉजिटिव निकले तो स्वास्थ्य विभाग तुरंत हम तक पहुँच सके। 



हिमाचल प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामले एवं लॉकडाउन 5.0 हिमाचल प्रदेश में  कोरोना के बढ़ते मामले एवं लॉकडाउन 5.0 Reviewed by Admin on 11:18 PM Rating: 5

No comments:

Dev Bhoomi Himachal Search

Theme images by AndrzejStajer. Powered by Blogger.